AgustaWestland Crashed In Raipur Airport Two Pilot Died Dgca Team Investigate This Case Ann

Date:


Helicopter Crash: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार को एक हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ. इसमें सवार पायलट और को-पायलट की हादसे में मौत हो गई है. इसके बाद दोनों ही पायलट के घर में शोक की लहर है. कैप्टन एपी श्रीवास्तव के परिजन दिल्ली से रायपुर पहुंचे है. वहीं कैप्टन गोपाल कृष्ण पांडा की फैमली रायपुर में है. दरअसल रायपुर एयरपोर्ट पर गुरुवार रात 9 बजकर 10 मिनट के आसपास राज्य सरकार का हेलीकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया. दोनों पायलट प्रैक्टिक्स कर रहे थे. इसी बीच ये हादसा हुआ है. इसके बाद रायपुर एयरपोर्ट पर अफरा तफरी मच गई. वहीं कुछ ही देर में हेलीकॉप्टर एक मलबे के रूप में बदल गया. इसके बाद फंसे दोनों पायलट को रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन वहां उनकी मौत हो गई.

दिल्ली भेजा जाएगा कैप्टन एपी श्रीवास्तव का पार्थिव शरीर

शुक्रवार सुबह पुलिस की मौजूदगी में पायलटों के शव मेकाहारा अस्पताल लाया गया है. जहां उनके शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है. पोस्टमार्टम के बाद कैप्टन एपी श्रीवास्तव का पार्थिव शरीर दिल्ली ले भेजा जाएगा. आज शाम दिल्ली में अंतिम संस्कार किया जाएगा. वहीं कैप्टन गोपाल कृष्ण पांडा ओडिसा के रहने वाले है लेकिन उनका परिवार यहीं रायपुर में है. इसलिए माना जा रहा है उनका अंतिम संस्कार रायपुर में ही किया जाएगा.

रायपुर आईजी बोले हादसे का कोई प्रत्यक्षदर्शी नहीं

वहीं देर रात पुलिस अफसरों का अमला एयरपोर्ट से लेकर रामकृष्ण अस्पताल तक चक्कर काटता रहा. इस दौरान रायपुर आईजी ओपी पाल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि स्टेट चौपर अगस्ता वेस्टलैंड से गुरुवार रात को नाइट फ्लाइंग की प्रैक्टिस चल रही थी. हेलीकॉप्टर में डीजीसीए के ट्रेनर एपी श्रीवास्तव और स्टेट के पायलट कैप्टन गोपाल पांडा सवार थे. हेलीकॉप्टर क्रैश में दोनों पायलटों की मौत हो गई है. वहीं उन्होंने ये हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर कहा कि घटना किस तरह से हुई कोई प्रत्यक्षदर्शी नहीं है. इसमें डीजीसीए की टीम जांच करेगी तभी सारी चीजों का खुलासा हो पाएगा.

डीजीसीए की टीम हेलीकॉप्टर क्रैश का पता लगाएगी

रायपुर एयरपोर्ट पर हेलीकॉप्टर के मलबे से ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है. क्रैश से पहले पायलटों के बीच क्या बातचीत हुई है ये पता चल पाएगा. वहीं दिल्ली से डीजीसीए की टीम रायपुर पहुंच रही है. हेलीकॉप्टर क्रैश की जांच पड़ताल की जाएगी. वहीं राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि प्रारंभिक रूप से हादसे के पीछे तकनीकी खराबी बताई गई है. हादसे का सटीक कारण पता लगाने के लिए डीजीसीए और राज्य सरकार के आदेश पर विस्तृत तकनीकी जांच की जाएगी.

15 साल पुराना है अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर

गौरतलब है कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर 2007 में तत्कालीन बीजेपी सरकार में खरीदा गया था. 15 साल पुराना हेलीकॉप्टर लगातार मेंटिनेंस मांग रहा था. 2021 में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव जब इस हेलीकॉप्टर पर थे तो अचानक हेलीकॉप्टर के कांच पर क्रैक हो गया था. अपको बता दें कि इसमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हवाई सफर किया है. 4 मई से शुरू हुए मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम पर भी इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा था. हालांकि मुख्यमंत्री किराए के हेलीकॉप्टर में दौरा कर रहे थे लेकिन अगस्ता वेस्टलैंड में अधिकारी सवार थे.

ये भी पढ़ें: अगस्ता वेस्टलैंड केस: CBI ने पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया

ये भी पढ़ें: VVIP Helicopter Company: वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले से जुड़ी इटली की कंपनी से सरकार ने बैन हटाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

IPL Debut Of Sachin Tendulkar Son Arjun Tendulkar Cartoonist Irfan Cartoon

Arjun Tendulkar IPL Debut: आईपीएल में इस बार मुंबई...

Covid-19 Update India Reports 1829 Fresh Covid Cases And 33 Deaths

Covid-19 in India: दुनियाभर में कोरोना महामारी से...

Rajasthan Kota Rat Bites Woman Eye In Govt MBS Hospital Health System

Rajasthan Health System: राजस्थान के कोटा से एक ऐसी...
Chat With Me
1
Hello
TechnoZ
Hello 👋
Can we help you?
Technoz (Web Development)