Delhi Electric Buses: 150 Electric Buses Will Run On The Roads Of Delhi, BJP Accuses Arvind Kejriwal Government Of Taking Credit ANN

Date:

[ad_1]

Delhi Electric Buses: दिल्ली में डीटीसी के बेड़े में आज से नई 150 इलेक्ट्रिक बसें (Delhi Electric Buses) शामिल हो गयी है. इन बसों को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इन्द्रप्रस्थ डिपो से हरी झंडी दिखायी. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनवरी में 2 प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी. 

इन बसों के सड़क पर उतरने के साथ ही दिल्ली सरकार ने ये एलान भी किया है कि पहले 3 दिन यानी 24 से 26 मई तक इन बसों में लोग फ़्री में सफ़र कर पायेंगे. ये इलेक्ट्रिक बसें जीरो स्मोक, जीरो एमिशन वाली है जिनमें सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera), जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप जैसी बहुत सारी अत्याधुनिक सुविधायें मौजूद है. इन 150 बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया हैं. 

दिल्ली सरकार (Delhi Government) का दावा है कि अगले आने वाले महीनो में और 150 बसों को इस बेड़े में शामिल किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) द्वारा हरी झंडी दिखाये जाने के बाद ये बसें दिल्ली के प्रमुख रूटों- रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच, रूट नंबर ई-44 आईपी डिपो-कनॉट प्लेस-सफदरजंग-  साउथ एक्सटेंशन- आश्रम-जंगपुरा से होते हुये इंडिया गेट के  रूट पर चलेंगी. बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) के साथ एक बस में सवार होकर आईपी डिपो से राजघाट डिपो तक गये ताकि इन बसों की ख़ासियत को बेहतर तरीक़े से समझा जा सके. 

3 दिन के लिए लोगों के लिये फ्री

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आंदोलन के समय जब बसों में घूमते थे तो AC बहुत धीमा होता था लेकिन इन बसों में AC बहुत अच्छे से काम करता है. इन्हें हमने अगले 3 दिन के लिए लोगों के लिये फ़्री (Free Bus Service) किया है  ताकि लोग खूब घूमें, इनकी राइड लेकर देखें, साथ ही इन बसों में सफ़र के दौरान मुसाफ़िरों को आईपैड जीतने का मौक़ा भी दिया जा रहा है इसके लिये सफर के दौरान सेल्फ़ी क्लिक करें और  #IRIDEEBUS के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड करें. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों से प्रदूषण (Pollution) कम होगा. एक महीने बाद 150 बसें और आ रहीं हैं. जिसके बाद कुल 300 इलेक्ट्रिक बसें डीटीसी (DTC) में शामिल हो जायेंगी. 

2 हजार इलेक्ट्रिक बसों का लक्ष्य 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि एक साल में 2 हजार इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) दिल्ली की सड़कों पर दौड़े. उन्होंने जानकारी देते हुये कहा कि फ़िलहाल 300 बसों के रखरखाव और ख़रीद में सरकार 10 साल में 1862 करोड़ रुपये खर्च करेगी. सीएम ने जानकारी देते हुये कहा कि इसके अलावा 150 करोड़ रूपये केंद्र सरकार (Central Government) से मिल रहे हैं. आज 3 इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो (Electric Charging Depot) का भी उद्घाटन किया गया जिसे 150 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है जिनकी संख्या आने वाले दिनों में बढ़ायी जायेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बताया जाता है कि दिल्ली में 11 हजार बसों की जरूरत है, अब दिल्ली में 7200 की करीब बसें हो गईं हैं, यह दिल्ली के इतिहास में बसों की सबसे बड़ी संख्या है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगले एक साल के अंदर लगभग 2000 बसें आएंगी. साथ ही कहा कि इलेक्ट्रिक बसों के अलावा आने वाले दिनों में 600-700 सीएनजी बसें भी खरीदेंगे क्योंकि इलेक्ट्रिक बसों का प्रोडक्शन भी बहुत कम है. लेकिन आने वाले दिनों में जितनी भी बसों की खरीद होगी अब वह इलेक्ट्रिक ही होगी.

बीजेपी ने सीएम पर लगाया क्रेडिट चुराने का आरोप 

इन इलेक्ट्रिक बसों के लांच के साथ ही इस पर क्रेडिट लेने को लेकर भी राजनीति शुरू हो गयी है. इस पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) ने कहा कि अभी और भी इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) आयेंगी, इसके लिये पीएम मोदी (PM Narendra Modi) का धन्यवाद जिनकी वजह से ये बसें आ रही है. आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली का क्रेडिट चोर मुख्यमंत्री इस काम का भी खुद ही क्रेडिट ले रहे है. बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने भी दिल्ली सरकार पर क्रेडिट लेने का आरोप लगाते हुये कहा कि पैसा केंद्र का और वाहवाही केजरीवाल लूटने की कोशिश कर रहे हैं.

इसके जवाब में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने चुटकी लेते हुये कहा कि सारा क्रेडिट उनका बस दिल्ली वालों का भला होना चाहिये. दिल्ली सरकार के मुताबिक आने वाले समय में दिल्ली मे सभी बसों को चरणबद्ध तरीक़े से हटाया जायेगा यानी पुरानी होती जा रही बसों की जगह दिल्ली की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें ही दौड़ा करेगी जिससे दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण (Pollution) से काफ़ी हद तक दिल्ली वालों को निजात मिलेगी. 

ये भी पढ़ें:

Punjab: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला क्यों हुए गिरफ्तार?, जानिए क्या है पूरा मामला

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी केस में 26 मई को होगी अगली सुनवाई, कोर्ट ने दोनों पक्षों से सर्वे रिपोर्ट पर मांगी आपत्तियां

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Irfan Ka Cartoon Kapil Sibal Reached On The Way To Rajya Sabha With The Help Of Samajwadi Party Cartoonist Irfan Showed His Happiness In...

Irfan Ka Cartoon: शुक्रवार को राज्यसभा (Rajya Sabha)...

Sidhu Moose Wala Murder Case Suspected Identified Priyavrat Fauji And Ankit Sersa From Sonipat

Sidhu Moose Wala Murder Case: पंजाबी गायक और...

Punjabi Singer Moose Wala Murder Case CCTV Footage From Petrol Pump Shows Suspects

Punjabi Singer Sidhu Moosewala Murder Case: पंजाबी गायक...

Kashmir Target Killing Terrorist Grenade Attack On Two Migrant Labourers In Shopian Both Injured

Kashmir Target Killing: कश्मीर में टारगेट किलिंग का सिलसिला...
Chat With Me
1
Hello
TechnoZ
Hello 👋
Can we help you?
Technoz (Web Development)